240 F 138228563 TRZQuWGF4myAi0wGsTpsGvosWfyntZIC Adrak/ Ginger Ke Fayde In Hindi (अदरक के फायदे)

Adrak/ Ginger Ke Fayde In Hindi (अदरक के फायदे)

Fayde

adrak ke fayde असीमित हैं |  आज हम  adrak/ ginger ke fayde hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हम adrak aur shahad ke fayde के साथ साथ adrak ki chai ke fayde भी बताएंगे |

Adrak  Ke Fayde

ह्रदय रोग से बचाव –

 इस जड़ी-बूटी के तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में, रक्त प्रवाह में सुधार लाने में और अवरुद्ध आर्टरियों तथा रक्त के थक्कों से बचाव करने का काम करते हैं। ये सारी चीजें हृदयाघात (हार्ट अटैक) और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती हैं।

download 1 Adrak/ Ginger Ke Fayde In Hindi (अदरक के फायदे)

 

मधुमेह में असरदार

अध्ययनों में पाया गया है कि अदरक मधुमेह से होने वाली जटिलताओं से बचाव करती है। अदरक मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित कर सकती है। साथ ही वह इस बीमारी के एक आम दुष्प्रभाव मोतियाबिंद का खतरा भी कम करती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना

डॉक्टरो का मानना है कि खराब कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोग की संभावना बढ़ती है। हमारे द्वारा खाए जाने वाली चीजों की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों को रोजाना 3 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन करना चाहिए, इससे इसमें राहत मिलती है।

मासिक धर्म के दर्द में आराम

सभी महिलाएं मासिक धर्म के दर्द से जूझती हैं, किसी को कम होता है तो किसी को अधिक होता है| अदरक पाउडर से मासिक धर्म के दर्द को कम किया जा सकता है। मासिक धर्म के दौरान रोजाना एक ग्राम अदरक के पाउडर के सेवन से मासिक धर्म के दर्द में राहत मिल सकती है।

पाचन में सहायक

Ginger for digestion 2 886x668 1 Adrak/ Ginger Ke Fayde In Hindi (अदरक के फायदे)डॉक्टरों का मानना है कि भोजन से पहले नमक छिड़क कर अदरक के टुकड़े खाने से लार बढ़ता है, जो पाचन में मदद करता है और पेट की समस्याओं से बचाव करता है। भारी भोजन के बाद अदरक की चाय पीने से भी पेट फूलने और उदर वायु को कम करने में मदद मिलती है। अगर आपको पेट की समस्याएं ज्यादा परेशान कर रही हैं, तो आप फूड प्वायजनिंग के लक्षणों को दूर करने के लिए भी अदरक का सेवन कर सकते हैं।

Adrak  Aur Shahad  Ke Fayde

1.अस्थमा में भरपूर असरदार:

डॉक्टरो का कहना है कि अगर आपको अस्थमा की शिकायत है तो आप अदरक और शहद के साथ साथ काली मिर्च से बने जूस का सेवन करें, जिससे आपको अस्थमा से राहत मिलेगी। इस जूस में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण होने कि वजह से यह आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ा देता है जिससे आपको आराम मिलता है।

2. श्वसन समस्याओं को कम करे :

Adrak  Aur Shahad  Ke Fayde

यह भी कहा जाता है कि अदरक और शहद का मिश्रण एक बहुत ही अच्छा एक्सपेक्टोरेंट होता है जो आपको कफ, सर्दी और नाक के बहने में आपको आराम देता है।

3. कैंसर से रक्षा :

विशेषज्ञों का यह मानना है कि अदरक और शहद का मिश्रण कैंसर से बचाने में भरपूर मदद करता है क्योंकि यह मिश्रण एंटी-आक्सीडेंट एंजाइम को प्रेरित करता है और कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है।

4. उल्टी और मिचली को कम करे :

ध्यान देने वाली बात तो यह है कि अगर आपको कभी भी उल्टी और मिचली की समस्या हो तो आप बेहिचक इस मिश्रण का इस्तेमाल करें आपको आराम मिलेगा।

Adrak Ki Chai Ke Fayde

इम्युनिटी को बढ़ाये 

ध्यान देने वाली बात यह है कि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है जिसके कारण हम शीतजनित बीमारियों से बचे रहते हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक बेहतरीन इलाज है।

सर्दी से बचाव

अदरक वाली चाय का सेवन आपको सर्दी और इससे होने वाली बीमारियों से बचाता है। चूंकि अदरक की प्रकृति गर्म होती है, यह शरीर में गर्माहट पहुंचाती है, साथ ही आलस को भी दूर भगाती है।

पीरियड्स में आराम मिलना

महिलाओं में पारियड्स संबंधी समस्याओं के होने पर अदरक वाली चाय पीना भरपूर असरदार होता है। यह रक्तसंचार को भी नियंत्रित रखता है। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले शारीरिक दर्द में भी आराम देती है।

adrakkichaikefayde

भूख लगने में सहायक-

 अगर आपको भूख नहीं लगती, तो अदरक वाली चाय पीना आपके लिए बहुत ही लाभकारी है। अदरक भूख बढ़ाने में सहायक होती है। प्रतिदिन इसका सेवन आपको नियमित तौर पर भूख लगने और पाचन को सही करने में मदद करेगा।

तनाव को दूर करे- 

विशेषज्ञों की राय के अनुसार अदरक की चाय को पीने से तनाव से मुक्ती मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक की अरोमा और इसके गुणों से नसों का तनाव दूर होता है।

Download the Above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW